Breaking News
Home / Banner News / छात्रों के मानसिक, शारीरिक एवं सामाजिक विकास के लिए खेलकूद अत्यंत आवश्यक : डा. चतुर्भुजी

छात्रों के मानसिक, शारीरिक एवं सामाजिक विकास के लिए खेलकूद अत्यंत आवश्यक : डा. चतुर्भुजी

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में अंतर संकाय खेल-कूद प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. चतुर्भुजी गुप्त ने कहा शिक्षा के साथ खेलकूद भी आवश्यक है। यह छात्रों के मानसिक विकास के साथ ही उनके शारीरिक एवं सामाजिक विकास में भी आवश्यक है। वर्तमान में भारत खेल जगत में अभी अपना स्थान बनाने की ओर अग्रसर है। सभी शैक्षणिक संस्थाओं को खेलकूद के कार्यक्रमों में भी रूचि लेनी चाहिये। डा.गुप्त विश्वविद्यालय के गांधी सभागार में अंतर संकाय खेलकूद प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करने हेतु आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। पुस्कार वितरण समारेाह में कुलसचिव डा.गुप्त ने अंतर संकाय खेलकूद प्रतियोगिता, विश्वविद्यालय में कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मचारियों के साहित उनके पाल्यों विभिन्न आयु वर्गां में आयेाजित खेल प्रतियेागिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये।
इस समारोह के विशिष्ट अतिथि विश्वविद्यालय के कार्यकारी वित्त अधिकारी प्रो.एस.के. कटियार ने पुरस्कार प्राप्त करने आए एवं अन्य उपस्थित छात्र-छात्राओं को खेल के महत्व से परिचित कराया। उन्होंने कहा कि खेलकूद से नेतृत्व क्षमता का विकास होता है। साथ इसमें एक टीम के रूप में कार्य कर आप कैसे सफलता प्राप्त कर सकते हैं यह भी सीखने का मौका मिलता है। विशिष्ट अतिथि विश्वविद्यालय के कला संकाय अधिष्ठाता प्रो. सी.बी. सिंह ने बड़ी संख्या में खेलकूद प्रतियोगिताओं में छात्रों की भागीदारी की प्रशंसा की। उन्होेंने कहा कि वर्तमान में खेल के प्रति लोगों के दृष्टिकोण में अंतर आया है। इसके प्रति सकारात्मक सोच में वृद्धि हुई है। उन्होंने विश्वविद्याालय के खेल परिसर को और अच्छे ढंग से विकसित किए जाने पर बल दिया।
इससे पहले अंतर संकाय खेलकूद आयोजन समिति के संयोजक डा. सूरजपाल सिंह कसाना ने सभी प्रतिस्पर्धाओं के बारे में विस्तार से रिपोर्ट पेश की। उन्होंने बताया कि अंतर महाविद्यालयीय खेलों में भी विश्वविद्यालय के प्रतिभागियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस समारोह में खेलकूद स्पर्धाओं में उम्दा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों, संकाय सदस्यों और उनके पाल्यों को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
पुरस्कार वितरण समारोह का संचालन उमेश शुक्ल ने किया। अंत में खेलकूद प्रतियोगिता के सह संयोजक और जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के समन्वयक डा. कौशल त्रिपाठी ने सभी अतिथियों और आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर अधिष्ठाता विज्ञान संकाय प्रो.एमएम सिंह, प्रो. प्रतीक अग्रवाल, डा. उपेंद्र सिंह तोमर, डा. प्रशंात मिश्र, डा. संतोष पाण्डेय, इं.राहुल शुक्ल, डा.ममता सिंह, डा.गौरी खानविलकर, डा.संगीता लाल, डा.रंजना भाटी, डा,राधिका चैधरी, डा.गुरदीप कौर, डा.राजीव बबेले, आर्कि.संदीप मिश्रा, डा.बलवीर सिंह, डा.प्रेम प्रकाश राजपूत, डा.कौशलेंद चतुर्वेदी समेत विश्वविद्यालय के विभिन्न शिक्षक, शिक्षिकाएं तािा शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।

About Neetesh Kumar Chourasiya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *